learn all information in hindi

ADVERTISEMENT

Ms Excel Kya Hai ? Hindime Jane

MS Excel क्या है?

MS Excel, जिसका पूरा नाम 'Microsoft Excel' है तथा इसे 'Excel' के नाम से भी जानते है, एक SpreadSheet Program है जो आंकडों को Tabular format में open, create, edit, formatting, calculate, share एवं print आदि करने का कार्य करता है. MS Excel को Microsoft द्वारा विकसित किया गया है, MS Excel Microsoft Office का एक भाग है. नीचे MS Excel 2007 की विंडो को दिखाया गया है-


ms excel window
आप भी अपने कम्प्युटर मे MS Excel को open कर इसे देख सकते है. यदि आपको MS Excel open करना नही आता है तो आप 'MS Excel को कैसे Open करें' पाठ से इसे open करना सीख सकते है. इस पाठ मे MS Excel को open करने के कई तरीके बताए गए है.
MS Word की विंडो को कई भागों में बाँटा गया है. जिन्हे ऊपर चित्र में एक रेखा के माध्यम से नाम सहित दिखाया गया है. आइए MS Excel विंडो के प्रत्येक भाग को क्रम से जानते है-
1. Office Button
Office Button MS Excel का एक प्रमुख भाग है. यह बटन menu bar में होता है. इस बटन में MS Excel में बनने वाली फाईल या स्प्रेडशीट के लिए कई विकल्प होते है.
2. Quick Access Toolbar
Quick Access Toolbar MS Excel का एक विशेष भाग है. यह टूलबार Title bar में होता है. इसे हम शॉर्टकट की तरह उपयोग मे लेते है. इस टूलबार में अधिकतर काम आने वाली commands को add कर दिया जाता है और वे इसमे जुड जाती है. Quick Access Toolbar की सहायता से MS Excel में कार्य थोडी speed से हो पाता है.
3. Title bar
Title bar MS Excel विंडो का सबसे ऊपरी भाग है. इस बार पर MS Excel मे बनाई गई फाईल के नाम को दिखाया जाता है. जब तक फाईल को रक्षित (save) नही किया जाएगा फाईल का नाम नही दिखाया जाता है और वहां "Book1" लिखा होता है. जैसे ही हम फाईल को किसी नाम से रक्षित (save) करते है तब "Book1" के स्थान पर फाईल नाम दिखाया जाता है. Title bar के दांये कोने में तीन बटन title bar_button होते है. इन तीन बटन में पहला बटन minimize_button "Minimize" होता है जिस पर क्लिक करने से open program टास्क बार में आ जाता है. दूसरा बटन maximize_button "Maximize or Restore down" होता है. यह बटन विंडो की width को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है. और तीसरा बटन close_button "Close button" है जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है.
4. Ribbon
Ribbon MS Excel विंडो का एक और भाग है. यह menu bar से नीचे होता है. इस पाठ मे दिखाई गई MS Excel विंडो में लाल रंग का हिस्सा ही ribbon है. इस भाग में ms excel tabs (जो विकल्प menu bar में होते है) के विकल्पों को दिखाया जाता है.
5. Menu bar
Menu bar MS Excel में टाईटल बार के नीचे होती है. इसे tab bar भी बोल सकते है क्योंकि इन्हें अब टेब ही बोला जाता है. Menu bar में कई विकल्प होते है और प्रत्येक की अपनी ribbon होती है.
6. Name Box
Name Box MS Excel में ribbon के नीचे बांये कोने में एक बॉक्स होता है. इस बॉक्स में Sheet Cell के नाम को दिखाया जाता है एवं हम इसमें cell का नाम डालकर उसे खोज भी सकते है.
7. Formula bar
Formula bar MS Excel में ribbon के नीचे बांये कोने में Name Box के बगल में होती है. इस बार में MS Excel Formulas को लिखा जाता है.


8. Status bar
Status bar MS Excel में text area के बिल्कुल नीचे होती है. इस बार में "Zoom Level" नामक टूल होता है जिसकी सहायता से page को zoom in तथा zoom out किया जा सकता है. इसके अलावा भी बहुत से टूल इस बार में होते है जैसे; Language, Word Count, Page Number आदि.
9. Scroll bar
Scroll bar MS Excel में दांये तरफ लम्बवत (vertically) तथा नीचे आडी (horizontally) बार होती है जो sheet को ऊपर-नीचे एवं दांये-बांये सरकाने का कार्य करती है.
10. Text Area
Text Area MS Excel का सबसे मह्त्वपूर्ण भाग है. और यह MS Excel विंडो का सबसे बडा तथा मध्य भाग होता है. Text area को MS Excel में Sheet बोला जाता है. इसी क्षेत्र मे text को लिखा जाता है.

0 Response to "Ms Excel Kya Hai ? Hindime Jane "

Post a Comment

Note Kare => 1. Apna Comment Yaha Add Kare But Any Koi Bi Site
Ka Yaha Link Add Matt Kare
2. Apni Problem Ko Ik Baar Hi Ache Se Likh Kar Send
Kar De
3. Always Acha And Needed Comment Hi Yaha Send Kre
Here Bad Comment Not Allowed
4. Ager Aap Hamari All Comment Policy Ko Approve hai
Tou Apne Dil Se Comment Kare .
5. Hamare Liye AApka Comment Lot Important Hai H
Hum Jaldi Hi Appke Comment Ka Uttar Denge

THANKS FOR COMMENT
.........................................